यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मंगलवार को समग्र बाजार पूंजीकरण में ₹1 लाख करोड़ को पार करने वाला चौथा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया। ऋणदाता उस सूची में शामिल हो गया जिसमें भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं।

 

अब चार ऋणदाताओं का बाजार पूंजीकरण ₹1 लाख करोड़ से ऊपर हो गया है, पीएसयू बैंक सूचकांक का कुल बाजार मूल्य पिछले साल के ₹10.6 लाख करोड़ से बढ़कर ₹13.5 लाख करोड़ हो गया है।

 

 

जबकि पीएनबी ने पिछले साल दिसंबर में उस मील के पत्थर को पार कर लिया था, दूसरे सबसे बड़े राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता बैंक ऑफ बड़ौदा ने अक्टूबर 2019 में उस स्तर को पार कर लिया। भारतीय स्टेट बैंक ₹5.7 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है।

 

PSU Banks with Market Cap of Over              ₹1 Lakh Crore
State Bank of India                                                 5.69
Bank of Baroda                                                         1.20
Punjab National Bank                                             1.07
Union Bank of India                                               1.03

हाल ही में एक विश्लेषक बैठक में, यूनियन बैंक के प्रबंधन ने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए अपना मार्गदर्शन बनाए रखा। प्रबंधन को उम्मीद है कि बैंक वित्तीय वर्ष 2024 के लिए 10% से 12% के बीच ऋण वृद्धि दर्ज करेगा, सकल और शुद्ध एनपीए 5% और 1% से नीचे रहने की उम्मीद है। क्रमश।

विश्लेषकों का मानना है कि कम क्रेडिट-जमा और तरलता कवरेज अनुपात के साथ उनकी अतिरिक्त तरलता को देखते हुए, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने शुद्ध ब्याज मार्जिन को प्रबंधित करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। दरअसल, 2021 से पीएसयू बैंक अपने निजी प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।
पिछले तीन वर्षों में जहां निफ्टी बैंक 12% से 20% के बीच बढ़ा है, वहीं पीएसयू बैंक इंडेक्स 30% से 70% के बीच बढ़ा है।

                     Year                         Nifty Bank              Nifty PSU Bank
2021                           13.5%                 44.4%
2022                          21.1%                 70.7%
2023                          12.3%                     32.3%
2024                 (YTD) -0.3%                 3.8%

निफ्टी बैंक इंडेक्स और निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स दोनों को पछाड़ते हुए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में पिछले छह महीनों में 66% तक की बढ़ोतरी हुई है। जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स पिछले छह महीनों में 35% बढ़ा है, बेंचमार्क निफ्टी 50 और निफ्टी बैंक इंडेक्स ने इसी अवधि के दौरान क्रमशः 13% और 7% का रिटर्न उत्पन्न किया है।

पिछले छह महीनों में यूनियन बैंक के शेयरों में 66% तक की बढ़ोतरी हुई है, जो निफ्टी बैंक और पीएसयू बैंक इंडेक्स दोनों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। जबकि पीएसयू बैंक इंडेक्स पिछले छह महीनों में 35% ऊपर है, निफ्टी 50 और निफ्टी बैंक ने समान समय सीमा में क्रमशः 13% और 7% की बढ़त हासिल की है।

Edited by : (HRPNEWS.COM)
Check out Business News Also, Watch our website www.hrpnews.com.